भारत ने श्रीलंका को 10 विकेट से हराकर जीता एशिया कप

Phurden Lepcha
By -
0

17 सितंबर, 2023

भारत ने श्रीलंका को 10 विकेट से हराकर 17 सितंबर, 2023 को कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए एशिया कप 2023 के फाइनल में जीत हासिल की। यह भारत का आठवां एशिया कप खिताब है।

भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। मोहम्मद सिराज ने श्रीलंकाई बल्लेबाजों को तहस-नहस कर दिया और 6 विकेट लिए। श्रीलंका की पूरी टीम 50 रनों पर ही सिमट गई। यह श्रीलंका का एकदिवसीय क्रिकेट में दूसरा सबसे छोटा स्कोर है।

भारत के लिए शुभमन गिल और ईशान किशन ने पारी की शुरुआत की। दोनों बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी की और बिना किसी विकेट खोए 50 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया।
Cricket-story-India-vs-Sri-Lanka-Asia-Cup-2023-Final

मैच रिपोर्ट

श्रीलंका की शुरुआत खराब रही और उसने पहले ओवर में ही पथुम निसंका का विकेट गंवा दिया। इसके बाद, सिराज ने लगातार दो विकेट लेकर श्रीलंका को बैकफुट पर धकेल दिया। कुसल मेंडिस और चरित असलंका ने थोड़ी देर के लिए संघर्ष किया, लेकिन सिराज ने फिर से दो विकेट लेकर श्रीलंका को 26 रनों पर 5 विकेट पर ला दिया।

इसके बाद, श्रीलंकाई बल्लेबाज पूरी तरह से ढह गए और सिराज, हार्दिक पांड्या और युजवेंद्र चहल ने मिलकर श्रीलंका को 50 रनों पर ही ऑल आउट कर दिया।

भारत के लिए शुभमन गिल और ईशान किशन ने पारी की शुरुआत की। दोनों बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी की और बिना किसी विकेट खोए 50 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया।

भारत की जीत के नायक

मोहम्मद सिराज भारत की जीत के नायक रहे। उन्होंने 7 ओवरों में 21 रन देकर 6 विकेट लिए। यह एकदिवसीय क्रिकेट में श्रीलंका के खिलाफ किसी भारतीय गेंदबाज द्वारा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है।

हार्दिक पांड्या और युजवेंद्र चहल ने भी सिराज का अच्छा साथ दिया। पंड्या ने 3 विकेट लिए और चहल ने 1 विकेट लिया।

श्रीलंका की हार के कारण

श्रीलंकाई बल्लेबाज पूरी तरह से फेल रहे। कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक तक नहीं पहुंच सका। कुसल मेंडिस और चरित असलंका ने थोड़ी देर के लिए संघर्ष किया, लेकिन वे भी सिराज के सामने ज्यादा देर नहीं टिक सके।

भारत की जीत का महत्व

भारत की यह जीत काफी महत्वपूर्ण है। भारत ने पिछली बार एशिया कप 2018 में जीता था। इस जीत के साथ, भारत ने एशिया कप में अपना दबदबा बनाए रखा है।

निष्कर्ष

Indian National Cricket Team Jersey 2023
Indian National Cricket Team Jersey 2023

भारत ने श्रीलंका को 10 विकेट से हराकर एशिया कप 2023 का खिताब जीता। यह भारत का आठवां एशिया कप खिताब है। मोहम्मद सिराज भारत की जीत के नायक रहे। उन्होंने 7 ओवरों में 21 रन देकर 6 विकेट लिए। श्रीलंकाई बल्लेबाज पूरी तरह से फेल रहे। कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक तक नहीं पहुंच सका।


Tags:

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)